All BlogsDigital Marketing

What is SEO in Hindi | Off Page SEO in Hindi | SEO Definition in Hindi

Spread the love

OFF PAGE SEO कैसे करे STEP BY STEP पूरी जानकारी

SEO IN HINDI : SEO करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक वेबसाइट होना या एक वेबपेज होना जरुरी है। आप किसी वीडियो का भी SEO कर सकते है अब आपको बता दे की SEO करने से आपके वेबपेज/वेबसाइट पर भर भर के ट्रैफिक आता है वो भी नेचुरल तरीके से। बिना कोई Advertisement के आप अपने वीडियो या वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते है और आपकी पॉपुलैरिटी बढ़ जाती है। वैसे तो SEO के तीन प्रकार होते है पर आज हम इस ब्लॉग में off page seo in hindi के बारे में बताएंगे।

SEO के बारे में जाने – SEO in Hindi

SEO की शुरुआत कैसे हुई ?

जैसे-जैसे इंटरनेट पॉपुलर होते गया वैसे ही बहुत सारी वेबसाइट भी बनने लग गयी कोई अपने बिज़नेस के लिए वेबसाइट बनाने लगा तो कोई ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए बनाने लगा, ऐसे ही बहुत सारी वेबसाइट इंटरनेट पर आने लगी। आपको बता दे की Search Engine से पहले जो चीज थी उसको web directories कहा जाता था इस वेब डायरेक्टरी में बहुत से केटेगरी की वेबसाइट होती थी लेकिन आज के टाइम पर बहुत वेबसाइट इंटरनेट पर आ गए है जिसको संभलना web directories की बस की बात नहीं रही। इसलिए सर्च इंजन का जन्म हुआ सबसे पहला सर्च इंजन Yahoo.com हुआ करता था।

लेकिन Yahoo यूजर की सर्च की गयी Queries को अच्छे से नहीं समझ पाने के कारण उसकी भी पॉपुलैरिटी कम हो गयी। उसके बाद Google Search engine आया और यूजर के अकॉर्डिंग रिजल्ट दिखाने लगा। आज भी कोई कुछ सर्च करता है तो हर किसी की जुबान पर गूगल का ही नाम पहले होता है।

सर्च इंजन यूजर और वेबसाइट के बीच का मीडिएटर है जो दोनों को समझता है और यूजर के प्रश्नों के अनुसार वेबसाइट को दिखाने में मदद करता है।

SEO Full Form in Hindi

SEO का फुल फॉर्म : SEO का पूरा नाम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization) होता है। अगर आपको अपनी किस वेबसाइट या वेबपेज/blog page को गूगल के सर्च इंजन में रैंक करवाना हो तो इसके लिए आपको बहुत अच्छा SEO करना होता है। बहुत अच्छा seo करना क्यों जरुरी हो गया है ? वो इसलिए क्युकी आज के डिजिटल युग में लगभग सभी अपना बिज़नेस या ब्लॉग ऑनलाइन लेकर आ गए है जिससे की कम्पटीशन बहुत अधिक मात्रा में हो गया है और गूगल का सर्च इंजन अपने यूजर के लिए बेस्ट रिजल्ट देना चाहता है इसलिए आपको एक अच्छा कंटेंट के साथ-साथ अच्छा SEO भी करना जरुरी हो गया है ताकि आपकी वेबसाइट गूगल के पेज रैंक में ऊपर आये और आपको भर-भर के बिज़नेस और ट्रैफिकआएगा ।

यूजर को Query करने के बाद अच्छे रिजल्ट प्राप्त करने में प्रॉब्लम न हो इसलिए गूगल इंटरनेट पर दिए गए वेबसाइट को एक रैंक प्रोवाइड किया है जिसमे गूगल के कुछ रूल्स है जिसको फॉलो करके आप रैंकिंग प्राप्त कर सकते है। गूगल पर इतनी सारी वेबसाइट का पिटारा हो गया है जिसके लिए गूगल दिन पर दिन नए अपडेट लाता रहता है। अगर हम गूगल के पॉइंट्स के अनुसार काम न करे तो इसका बहुत बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। चाहे आप आज टॉप रैंक में क्यों न हो लेकिन गूगल के रूल्स के अनुसार कंटेंट नहीं पोस्ट किया तो कुछ टाइम बाद वो नए अपडेट के साथ आपकी वेबसाइट को बहुत निचे गिरा सकता है।

SEO के तीन प्रकार होते है : On-Page SEO, Off-Page SEO और Technical SEO आज हम इस ब्लॉग में Off Page SEO के बारे में बताएंगे।

(Read More : High Quality Backlink Kaise Banaye)

Off Page SEO क्या है – What Is Off Page SEO In Hindi

Off page seo को आसान भाषा में बोले तो Off the Web Page जा कर SEO करना होता है ये प्रोसेस बैकलिंक बनाने के लिए होता है जैसे की एक वेबसाइट का लिंक दूसरे किसी वेबसाइट पर लिस्ट करना होता है। अपने वेबसाइट की बैकलिंक बनाने के लिए हमें अपने ही केटेगरी से रेलेटेड वेबसाइट को ढूंढना होता है और उस पर अपना लिंक क्रिएट करना होता है। अब आप पूछेंगे की लिंक क्या होता है तो में आपको बता दू की बैकलिंक 2 प्रकार के होते है : No Follow Link और Do Follow Link

Off-Page SEO करने से हमें क्या फायदा होगा तो आपको ये पता होना चाइये की इससे हमारी वेबसाइट की Ranking Improve होती है और Google SERP ( Search Engine Result Page) में हमें टॉप पर आने में मदद मिलती है।

Off-Page SEO में हम वेबसाइट के ऊपर काम नहीं करते है बल्कि अपनी वेबसाइट पर अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर या other websites पर लिंक बनाते है ताकि कोई भी यूजर उस लिंक पर क्लिक करे तो सीधा हमारी वेबसाइट पर पहुंच पाए।

Off-Page SEO करने में हमें सिर्फ लिंक बनाने पर ध्यान नहीं देना बल्कि बैकलिंक बनाने से पहले ये देखना है की हमें एक अच्छी वेबसाइट से बैकलिंक मिले जिसकी Domain Authority और Page Authority ज्यादा हो। इससे हमारी वेबसाइट पर जो भी ट्रैफिक आएगा वो अच्छी वेबसाइट से मिलेगा जिसका एक प्लस पॉइंट होगा की हमारी वेबसाइट की रैंकिंग जल्दी बढ़ेगी। एक अच्छी DA और PA वाली वेबसाइट आपको रिसर्च करनी होगी।

कुछ अच्छी DA और PA वाली वेबसाइट आपको यहाँ से मिल जायेंगे: SEO के लिए 50+ High DA PA Profile Submission Sites List

Off page SEO क्यों जरुरी हैं ?

जैसा की आपको पता है की Google पर रैंकिंग के लिए किसी भी website की डोमेन की authority कितनी महत्वपूर्ण है। इसी को बढ़ाने के लिए जो हम इतना एफर्ट करते है जिससे की हमारी वेबसाइट की लोकप्रियता इंटरनेट पर बरक़रार रहेगी और अधिक से अधिक लोग हमारी वेबसाइट पर विजिट करके हमें जान पाएंगे।

On Page SEO से हम अपनी वेबसाइट का नक्शा तो बना लेते है जिससे की वेबसाइट खूबसूरत दिखती है पर Off page SEO करते ही वेबसाइट की रैंकिंग में चार चाँद लग जाते है। इसलिए रैंकिंग की दुनिया में Off page SEO का भी बहुत अहम् रोल माना गया है।

Off Page SEO करने की कौन कौन सी Activities होती है

Off Page SEO Activities in Hindi

Link Building:

Social media:

Guest blogging:

Content marketing:

Photo Sharing

Video Marketing

अगर आपको मेरा ये ब्लॉग Off Page SEO in Hindi पढ़कर अच्छा लगा हो और आपको फायदा मिला हो तो इस पोस्ट को शेयर करे और कुछ पूछना हो तो हमे कमेंट करे !

NITIN SINGH

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *