All BlogsDigital MarketingInternet

Keywords in Hindi | Keyword क्या होता है | What is Keyword in Hindi

Spread the love

KEYWORDS IN HINDI – कीवर्ड क्या होता है

Keyword क्या होता है: Google/Bing सर्च इंजन जैसे बहुत से प्लेटफार्म इंटरनेट पर उपलब्ध है हमको कुछ भी सर्च करने या लिखने के लिए एक Keywords की जरुरत होती है जिससे की Search Engine को उस कीवर्ड से रेलेटेड कंटेंट दिखाने में मदद मिलती है। साथ ही जो यूजर उस कीवर्ड को सर्च करता है तो सर्च इंजन उसको बेस्ट रिजल्ट प्रोवाइड करता है, इसी को कीवर्ड्स कहते है। Keywords एक बहुत ही काम की चीज़ मानी जाती है इसलिए Keywords का आज के डिजिटल युग में बहुत बड़ी भूमिका है। इस ब्लॉग Keywords in Hindi में बहुत सी जानकारी मिलने वाली है पूरा पढ़े।

SEO करने के लिए keywords बहुत ही जरुरी होता है बिना कीवर्ड्स के आप SEO में महारथ हासिल नहीं कर सकते है। अगर हमें किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल जैसे सर्च इंजन पर रैंक करवाना है तो Keywords Kya Hai और Keywords Optimization क्या होता है इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है। अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो आप hindi keywords का इस्तेमाल करके अच्छा ट्रैफिक ला सकते है। hindi keywords  के कुछ उदहारण है : 

हिंदी की वेबसाइट या ब्लॉग आज दुनिया भर में पढ़े जा रहे है इसलिए हिंदी की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ रही है इसलिए keywords hindi का इस्तेमाल अब सर्च इंजन भी अच्छे से करता है आइये करके देखते है हिंदी के कीवर्ड कैसे टाइप करे Key words in Hindi

अगर हम किसी Keyword  को सर्च इंजन में डालते है तो उससे रेलेटेड और भी कीवर्ड दिखाई देते है जिससे की आपकी खोज करने की प्रक्रिया को सर्च इंजन और आसान बनाने की कोशिश करता है।

कीवर्ड्स का महत्व | Key words Meaning in Hindi

Keyword का उपयोग क्यों करना चाहिए? key words हमारे लिए क्यों इतना जरुरी होता है ? चलिए जानते है की कीवर्ड्स का महत्व क्या होता है –

सबसे पहले बात करते है की Keyword Kya Hota Hai जैसे की ऊपर समझाया है की कीवर्ड द्वारा हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर भर भर के लोगो को ला सकते है जिससे की वेबसाइट पर भरपूर मात्रा में ट्रैफिक आने लगेगा। अगर हम अपने वेबसाइट में ठीक Keyword डालकर content नहीं लिखेंगे तो गूगल हमारी वेबसाइट को समझ नहीं पायेगा की हमने किस word को टारगेट करके कंटेंट लिखा है और हमारी वेबसाइट की जगह जिसने अच्छा keyword पुट करके कंटेंट लिखा है उसकी वेबसाइट दिखाई देगी। कीवर्ड्स को अपनी वेबसाइट में लगाकर नेचुरल तरीके से कंटेंट लिखना ही अच्छा कीवर्ड कहलाता है। 

अगर आपको अपने टारगेट ऑडियंस के पास अपनी वेबसाइट या कंटेंट को पहुचानां है तो अपने टॉपिक से रेलेटेड कीवर्ड के साथ खेलना होगा उसको नैचुरली अपने ब्लॉग में फिट करना होगा। कीवर्ड का सही इस्तेमाल करके ही गूगल में रैंक करवा सकते है क्युकी गूगल तभी समझ पायेगा की किस keyword को टारगेट करके ये ब्लॉग लिखा गया है मतलब की हमें गूगल को अपने टॉपिक को कीवर्ड के जरिये ही बताना होता है अब तो आप समझ ही गए होंगे। 

SEO में कीवर्ड क्यों महत्वपूर्ण है?

गूगल में अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने के लिए हमें सबसे पहले कंटेंट लिखना होता है और कंटेंट में ही हमें अपने कीवर्ड्स को इम्प्लीमेंट करके गूगल को बताना होता है की ये किस टॉपिक पर लिखा गया है ताकि गूगल समझ सके और उसी कीवर्ड्स से सम्बंधित Queries को दिखा सके। लेकिन Seo में keywords की इतनी क्या Importance है ? SEO करने के लिए हमें कीवर्ड्स का प्रयोग इसलिए करते है ताकि हम गूगल के सर्च रिजल्ट में टॉप पर आ सके क्युकी सर्च इंजन का काम है अपने हिसाब से कंटेंट की क्वालिटी और कीवर्ड्स के माध्यम से कुछ रैंक प्रोवाइड करता है उसी से सर्च इंजन में हमारी रैंक decide होती है।  

जैसे की मै एक टॉपिक पर ब्लॉग लिखू की ( Keyword Kya Hota Hai ) अगर में इस टॉपिक पर केवल ब्लॉग लिखू और इसके keyword का optimization न करू तो गूगल जैसे सर्च इंजन को कैसे पता चलेगा की मैंने किस टॉपिक पर कंटेंट लिखा है और किस कीवर्ड्स पर अपने ब्लॉग को रैंक करवाने के कोशिश कर रहा हु। 

मैं तो केवल ब्लॉग लिख सकता हु पर गूगल तो अपने हिसाब से रैंक प्रोवाइड करता है इसलिए मुझे गूगल को समझने के लिए सही कीवर्ड का प्रयोग करना होगा ताकि मेरा ब्लॉग रैंक हो जाये और बहुत सारा ट्रैफिक आए। 

अच्छी keyword Research कैसे करे ?

अपने टॉपिक के अकॉर्डिंग आपको अच्छे कीवर्ड को रीसर्च करने के लिए कुछ पॉइंट बताना चाहता हु – 

  • पहले हमें टॉपिक से रेलेटेड Keyword Decide करना होगा। 
  • Keyword का monthly search volume देखना होगा। 
  • Keyword का Competition Check करे 
  • Keyword पर ट्रैफिक देखे 
  • Keyword Difficulty (KD) देखे 
  • Long Tail Keyword का इस्तमाल करे। 
  • Secondary Keywords भी सर्च करे। 

आपको ऐसे keywords Choose करने चाहिए जिसका सर्च volume ठीक ठाक हो, पब्लिक उस keywords को लोग सर्च करते हो नहीं तो उस keyword का कोई फायदा नहीं होगा आपकी मेहनत बेकार हो सकती है। 

SEO में Keyword कितने प्रकार के होते है | Types Of Keyword in Hindi

Keywords 2 Types के होते है पर SEO में कुछ अलग लेवल के कीवर्ड्स का भी प्रयोग किया जाता है और ये SEO करने में बहुत महत्वपूर्ण होता है जिससे रैंकिंग में फायदा मिलता है इसलिए आज हम Types Of Keyword in Hindi के बारे में बात करेंगे। 

1. Generic Keyword: जेनेरिक कीवर्ड्स वो होते है जो की आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है इसके कुछ उदहारण है :  किसी ब्रांड का नाम एक ब्रांड कीवर्ड होता है, पर Brand अपने App के अंदर जो Products पेश करता है, वे लगभग हमेशा Generic Keyword होते हैं जैसे : shirt, shoes, Books etc.

2. Short Tail Keyword: छोटे लेंथ वाले keywords को Short Tail Keyword कहा  जाता है ये कीवर्ड्स 1 से 3 शब्दो के भीतर होते है।  जैसे की “SEO kya hai” या “पैसा कैसे कमाए” ये कुछ short tail keywords के उदहारण है। 

3. Long Tail Keyword : 3 अक्षर से ज्यादा वाले KEYWORDS को Long Tail Keyword कहा जाता है इसके कुछ उदहारण है : “What is seo in hindi” या “keywords meaning in hindi” लॉन्ग टेल कीवर्ड्स में एक फायदा ये है की इसमें आपके short tail keywords भी आ जाते है साथ ही Long Tail Keyword जल्दी से रैंक कर जाते है। अगर आपकी नई वेबसाइट है या किसी कम्पटीशन वाले कीवर्ड्स पर ब्लॉग लिख रहे है तो उसमे हमें Long Tail Keyword का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

मै जो ये पोस्ट लिख रहा हु इसके कीवर्ड्स के उदहारण देकर आपको समझा देता हु  : 

  • Generic Keywords :  Keywords या कीवर्ड
  • Short Tail Keywords: Keywords in hindi या hindi keywords
  • Long Tail Keywords : What is keyword in hindi या keyword kise kahate hain

LSI Keyword किसे कहते है | LSI Keyword in Hindi?

LSI (Latent Symantec Indexing) Keywords: सर्च इंजन कंटेंट के primary keywords को ही बहुत तरीके से समझता है और मिलता जुलता कीवर्ड्स को fetch करके रिजल्ट दिखता है इसी को LSI keywords कहा जाता है। जैसे की एक यूजर “Digital Marketing” और दूसरा search करता है “Online Marketing” सर्च करता है अब बेस्ट Result देना ही LSI Keyword से सर्च इंजन को मदद मिलती है। 

Seed Keyword किसे कहते है | Seed Keyword in Hindi

अपने सर्च इंजन (Google/Bing/Yahoo) में जो भी कीवर्ड्स टाइप करते है seed keyword कहलाता है। अगर हम कोई ब्लॉग्गिंग के लिए ब्लॉग लिखते है उसके लिए भी हम seed keyword को ही टारगेट करते है। 

Keyword Placement कैसे और और कितनी बार करे ?
  • अपने Primary Keyword को अपने Title में इस्तेमाल करे 
  • अपने Keyword को अपने Headings में इस्तेमाल करे 
  • अपने Keyword को अपने Tags  में इस्तेमाल करे 
  • अपने Keyword को अपने Images, Alt में इस्तेमाल करे 
  • अपने Keyword को अपने Url में इस्तेमाल करे 
  • अपने Keyword को अपने Description  में इस्तेमाल करे 
  • कंटेंट के पहले पैराग्राफ में कीवर्ड्स का इस्तेमाल होना चाहिए। 

ब्लॉग में Keywords Density कितनी होनी चाहिए ?

कीवर्ड्स density कितनी होनी चाहिए : अगर आप 1000 शब्दों का कंटेंट लिखते है तो उसमे आप keyword density 1.5 से 2% तक का रखे। यानि की 1000 शब्दों के कंटेंट में 15 से 20 बार कीवर्ड्स का प्रयोग करे। 

नोट : कीवर्ड को अपने कंटेंट में अधिक न डाले क्युकी गूगल के नजर में ये keyword stuffing होती है। गूगल इसको स्पैम मानता है। 

Keyword Research कैसे करते है | Keyword Research Kaise karte hai

वैसे तो मार्किट में बहुत से Keyword Research के Tools आपको ऑनलाइन मिल जायेंगे पर वो टूल लेने के लिए आपको पैसे देने होंगे। Keyword Research के लिए कुछ free tools भी उपलब्ध है जिसका प्रयोग करके आप आसानी से कीवर्ड को find कर सकते है। 

Google Keyword Planner : ये Tool google का अपना tool  है आप इस टूल को बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। आप गूगल में जाकर Google Keyword Planner सर्च करे उसके बाद आप Google Ads में रजिस्टर करे उसके setting में आपको Keyword Planner का option दिखेगा आप वह से आसानी से keyword Research करे। 

Semrush Keyword Research :  Semrush एक Paid keyword research tool है लेकिन आपको इसमें 7 दिन का Free Trial मिलता है जिसमे आप अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करके रख सकते है। 

Google Autosuggest Keywords – गूगल का Auto Suggestion टूल आपको कीवर्ड्स को सर्च करने में idea देता है जैसे की आप गूगल में जाकर कोई कीवर्ड्स सर्च करेंगे तो आपको उससे रेलेटेड कीवर्ड्स देखने को मिलेगा जो लोग सर्च करते है वो भी आपके लिए बहुत हेल्पफुल होगा। 

उम्मीद करता हु की आपको keywords in hindi समझ आ गया होगा साथ ही keywords kya hota hai , key words meaning in hindi, कीवर्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना है तो अच्छे से Keyword Research करे और मेरे इस ब्लॉग को पढ़कर अपने वेबसाइट की रैंकिंग लेकर आये। 


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *