All BlogsDigital MarketingInternet

Complete Search Engine Marketing in Hindi (SEM) | सर्च इंजन मार्केटिंग का पूरा ज्ञान।

Spread the love

Search Engine Marketing किसे कहते है ?

Search Engine Results में अपने Contents या Brands को टॉप पर दिखाने में जो Advertisement होता है उस प्रोसेस को ही Search Engine Marketing (SEM) कहा जाता है। SEM के द्वारा अपने टारगेट ऑडियंस तक पहुंचने में मदद मिलती है जिससे की सर्च इंजन में उनकी visibility अच्छी हो सके। इसको PPC (Pay Per Click) भी कहा जाता है जहा हर क्लिक पर पेमेंट देना होता है।  

Search Engine Marketing (SEM) एक digital marketing strategy का ही एक हिस्सा है सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) एक तरह का paid advertising होता है जिसमे आप अपने बिज़नेस और मार्केटिंग के लिए ट्रैफिक भर-भर के ला सकते है। सर्च इंजन मार्केटिंग lead और sales generate करने का बहुत पॉवरफुल तरीका है। इस ब्लॉग में आपको Search Engine Marketing से सम्बंधित साडी जानकारी देने की कोशिश की जाएगी। ये भी पढ़े : What is SEO in Hindi

Search Engine Marketing (SEM) के कुछ बेसिक चीज़े : 

सर्च इंजन मार्केटिंग के बेसिक के बारे में बात करे तो, जब कोई Google पर कोई Query सर्च करता है तो गूगल हमें उस query से रेलेटेड results दिखता है। और इन सभी रिजल्ट्स को दो केटेगरी में बाट दिया गया है। 

> Organic Search Reusults

> Paid Search Results

आर्गेनिक सर्च रिजल्ट्स : जब कोई Google पर कोई Query या कोई प्रोडक्ट search करता है तो  गूगल रेलेटेड रिजल्ट दिखाना शुरू कर देता है जिन पेज का SEO हुआ होता है या जो वेबसाइट बहुत दिनों से गूगल में अपलोड है और अच्छे कंटेंट के साथ available है तो गूगल उसको अपनी एक रैंक देता है और उसी के हिसाब से पोजीशन देता है। ये रिजल्ट्स बिलकुल फ्री में दिखता है इसलिए इसको Organic Search Results कहा जाता है। 

Paid सर्च रिजल्ट्स : जब कोई गूगल में कोई Query या कोई प्रोडक्ट Search करता है तो  गूगल रेलेटेड रिजल्ट दिखाना शुरू कर देता है लेकिन जो वेबसाइट बिल्किल फ्रेश होती है उसको गूगल रैंक में आने के लिए टाइम लगता है। या फिर उनका Position गूगल रैंक में बहुत निचे होता है जिसके कारण वो अपना प्रोडक्ट्स show नहीं कर पाते इसलिए उनको  Paid/Sponsored मार्केटिंग की जरुरत पड़ती है। सर्च इंजन मार्केटिंग करने से गूगल उनके पेज को टॉप पर शो कर देता है अकॉर्डिंग टु कम्पटीशन।

Paid मार्केटिंग रिजल्ट्स कैसे पता करे?

जब कोई user गूगल पर कुछ Search करता है तो उसको कुछ रिजल्ट शो होंगे जिसमे बहुत से यूजर को ये नहीं पता होता है की वो सर्च रिजल्ट्स organic है या paid है। जब कोई Query सर्च करेंगे तो आपको दिखेगा  Sponsored या Ads जैसा नजर आएगा जैसा की इमेज में दिखाया गया है। इसका मतलब की वो Paid search Results है। ये रिजल्ट्स आपको वेबपेज के सबसे टॉप पर देखने को मिलेंगे और सबसे लास्ट में भी देखने को मिलेंगे। ऐसी एक्टिविटी को हम Paid मार्केटिंग रिजल्ट्स बोलते है।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *