All BlogsHealth

इन 7 लोगो को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए नारियल पानी

Spread the love

हरा नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान

वैसे तो नारियल पानी (Coconut Water) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है लेकिन फिर भी कुछ लोगो को इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्युकी नारियल पानी पीने से उन लोगो को काफी मुसीबतो का सामना करना पड़ सकता है आइये इस ब्लॉग में जाने की कौन है वो 7 लोग जिनको नारियल पानी पीने से मना किया जाता है। और साथ में नारियल पानी पीने के फायदे के बारे में भी बात करेंगे इस ब्लॉग में हम नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

1. डायबिटीज के मरीज  

डायबिटीज के मरीज को नारियल पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है क्युकी नारियल के पानी पीने से मरीज का ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है जिससे की उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

2. लो ब्लड प्रेशर 

अगर किसी को भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उनको नारियल पानी नहीं पीना चाहिए इससे उनको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए लो ब्लड प्रेशर वाले मरीज को नारियल पानी के सेवन से बचना चाहिए। 

3. मोटापे से ग्रसित लोग 

मोटापा एक तरह से खुद में ही परेशानी का कारण होता है और ज्यादा मोटापा सेहत के लिए नुकसान दायक भी हो सकता है। मोटापे के वजह से कोई भी काम करने में समस्या आती है और वो लोग बहुत जल्दी थक जाते है। जिन लोगो का वजह अधिक होता है उन लोगो को नारियल पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है क्युकी नारियल के पानी में कैलोरी बहुत ज्यादा होती है इससे उनका वजह और बढ़ सकता है। 

4. सर्दी-जुकाम 

सर्दी-जुकाम वैसे तो आम तौर पर सभी लोगो को होती ही है लेकिन सर्दी-जुकाम में आप नारियल पानी का इस्तेमाल न करे क्युकी रिसर्च के मुताबिक ये बताया गया है की इस वक़्त ये आपके जुकाम को और अधिक कर सकता है। क्युकी नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका प्रयोग सर्दी-जुकाम में करने से मना किया जाता है। 

5. किडनी स्टोन 

बताया जाता है की नारियल पानी बहुत फायदे मंद होता है लेकिन कुछ लोगो के लिए ये नुकसान भी पंहुचा सकता है। जिन लोगो को किडनी स्टोन की समस्या है उनको नारियल पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है क्युकी  इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है जो की किडनी में जाकर जमा हो सकता है और किडनी में पथरी की समस्या बढ़ सकती है। 

6. डायरिया 

डायरिया के मरीज को नारियल पानी (coconut water) पीने से मना किया जाता है क्यूकी नारियल पानी का ज्यादा सेवन करने से डायरिया के पेशेंट को उल्टी, दस्त और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे लोगो को नारियल पानी का अधिक प्रयोग करने से बचना चाहिए। 

7. एलर्जी 

एलर्जी के शिकार जो लोग हो जाते है या जिनको एलर्जी की समस्या है वो लोग नारियल पानी का प्रयोग न करे क्युकी कुछ लोगो को नारियल पानी पीने से एलर्जी की शिकायत होती है इससे बचना चाहिए। 

नारियल पानी एक नेचुरल बॉडी डेटॉक्स का काम करता है, नारियल पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और साथ ही ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता है। नारियल पानी पीने से पेट से सम्बंधित बीमारिया भी नहीं होती है। 

जैसा की हम नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बात करेंगे जिसमे हमने ऊपर बताया की किन लोगो को नारियल पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है और अब बात करेंगे की नारियल पानी पीने के जबरदस्त ऐसे फायदे के बारे में जिसको जान कर आप चौंक जायेंगे।

गर्मियों में पानी का सेवन करना सभी के लिए अच्छा होता है लेकिन क्या आप जानते है की गर्मियों में नारियल पानी पीने से आपको कितने लाभ मिलेंगे तो चलिए इस ब्लॉग के जरिये आपको बताते है की गर्मियों में नारियल पानी पीने के निम्न लाभ क्या-क्या है ?

1. शरीर में ऊर्जा प्राप्त होना 

नारियल पानी के भीतर बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते है जो हमारे बॉडी के लिए लाभकारी होते है नारियल पानी के इस्तेमाल से शरीर के अंदर अचानक से एनर्जी जेनेरेट होने लगती है जिससे की आप आलस को दूर करके रिफ्रेश हो सकते है। नारियल पानी के साथ निम्बू का रस डालकर पीने से इस ड्रिंक में और जान आ जाती है। इंस्टेंट एनर्जी के लिए एक बार ये जरूर ट्राई करे। ध्यान दे की हाई बीपी और किडनी डिस्फंक्शन वाले लोग इसका प्रयोग न करे।  

2. शरीर को हाइड्रेट करने में मदद 

नारियल पानी बॉडी में जाकर शरीर को हाइड्रेट रखता है गर्मियों में नारियल पानी पीने से बॉडी की डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है और ये बॉडी में रक्त संचार को कण्ट्रोल भी करता है इसलिए गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। 

3. पाचन शक्ति को स्वस्थ रखता है 

नारियल पानी पीने से काफि समस्या ठीक होती है लेकिन उसमे सबसे अच्छी चीज ये है की ये पाचन शक्ति अच्छी रखती है और अपच, कब्ज, एसिडिटी और उल्टी-दस्त आदि जैसी समस्या पैदा होने नहीं देती है। अगर ऐसी कोई समस्या लगती है तो आप तुरंत एक नारियल पानी पी सकते है इससे आपको बहुत आराम महसूस होगा। 

4. शरीर की गर्मी बुझाता है 

जैसा की आपको पता ही की नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है ये ऊपर पहले ही लिख दिया गया है इसलिए आप गर्मियों के मौसम में नारियल पानी पीकर अपने शरीर में गर्मी को कम करके एक बॉडी को ठंडक फील करवा सकते है। साथ ही ये अधिक गर्मी होने पर आपको लू से भी बचाता है इसलिए इसका प्रयोग गर्मियों के मौसम में बेहतरीन माना जाता है। 

5. ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करता है 

ब्लड प्रेशर आज कल आम समस्या हो गयी है हर दूसरे तीसरे इंसान को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है अगर आपको अपना ब्लड प्रेशर को कुछ हद तक कण्ट्रोल में रखना है तो आप नारियल पानी का सेवन जरूर करे इससे आपका Blood Pressure Control रहता है। 

6. बॉडी को otox करता है 

क्या आपको पता है की नारियल पानी कितना बीमारियों में काम आता है अगर पता है तो हमें कमेंट में जरूर बताये। नारियल पानी वैसे तो All Time अच्छा होता है लेकिन साथ में ये body Detox करने में भी काम करता है। नारियल पानी पीने से बॉडी से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकल कर बॉडी को डेटॉक्स करता है। 

7. जोड़ो के दर्द में राहत 

नारियल पानी एक प्रकार का ऐसा ड्रिंक है जिसमे कोई नुकसान वाली बात नहीं है इसको गर्मियों में कभी भी कही भी पिया जा सकता है साथ ही इसके फायदे तो बेहतरीन होते ही है साथ में एक गुण ये भी है की ये जोड़ो में हो रहे दर्द को आराम पहुंचता है। नारियल पानी के नियमित इस्तेमाल से हड्डियां स्वस्थ हो जाती है क्युकी नारियल पानी में मौजूद कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे की जोड़ो के दर्द की समस्या भी कम हो जाती है। 

ये भी पढ़े : हकलाना कैसे ठीक करें || पेट दर्द और गैस क्यों होता है || मोटापा कम करने के उपाय

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको ये ब्लॉग (नारियल पानी पीने के फायदे और नुकसान) पढ़कर कुछ अच्छी जानकारी जरूर मिली होगी ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे और अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *