All BlogsDigital MarketingInternetOnline Money

Blog Kaise Banaye step by step in hindi (2024)

Spread the love

Blog Kaise Banaye in Hindi

क्या आपको भी जानना है की एक New Blog Kaise Banaye in Hindi? तो ये ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े क्युकी आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे की एक नई ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए? जैसा की आपको पता ही होगा की आज के युग में इंटरनेट की जरुरत हर किसी को है, और इसका इस्तेमाल करके बहुत से लोग घर बैठे New Blog से पैसे कमा रहे है। 

क्या आपको ये बात पता है की आप Google पर जो भी कोई चीज़ को Search करते है तो Google हमें कहा से Result दिखता है, अगर आपको लगता है की गूगल खुद ही आपको सारे Solution लिखकर देता है तो आप गलत है। आपके सर्च करने पर जो रिजल्ट google दिखता है तो वो अलग-अलग websites और blogs से मिलता है।

गूगल पर हमारे और आपके जैसे ही लोगो के ही   Content/Videos दिखाई देते है और गूगल का काम सिर्फ इतना ही है की वो अपने Database में हमारे Website/Blogs को Store कर लेता है और सर्च करने पर जो रिजल्ट दिखता है वो उन्ही किसी website से देखता है। आगे जानेंगे की ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye step by step in hindi) . 

आप अपना First Blog Kaise Banaye ये जानने से पहले हम ब्लॉग के बारे में कुछ जानकारी ले लेते है: ब्लॉग एक प्रकार का ऐसे सामग्री होती है जो वेबसाइट पर फ्रेश चीज़ो को अपडेट करके सर्च रिजल्ट में दिखाती है।

ब्लॉग को कितने व्यक्ति भी लिख सकते है एक या एक से अधिक लोगो द्वारा लिखा जाने वाला ब्लॉग जिसमे कुछ images और video तथा कई प्रकार की links के द्वारा जानकारी दी होती है उसको अच्छे से वेब पेजेज पर प्रस्तुत किया जाता है ताकि लोगो को सर्च करने पर वो चीज़ पढ़ने में मजा आये। 

ब्लॉग के माध्यम से हम अपने बिज़नेस और सेवाओं को दिखा कर बढ़ावा दे सकते है और अपने Business को Internet के जरिये लोगो तक पंहुचा सकते है ब्लॉग के द्वारा हम अपने प्रोडक्ट को दिखाकर और उसके बारे में अच्छे से जानकारी दे सकते है जिससे लोगो को उस नई प्रोडक्ट के बारे में पता चलता है और कई लोग उसको Purchase भी करते है। 

ब्लॉग के माध्यम से आप अपने लिए नई जॉब या बिज़नेस भी ढूंढ सकते है? आइये जाने कैसे उदाहरण के लिए : आप एक बहुत बड़े आर्टिस्ट (Artist) है और आपको कोई नहीं जानता तो आप ब्लॉग के जरिये अपने बारे में बता कर कुछ art की इमेजेज डालकर या वीडियो बनाकर अपने ब्लॉग में डाल  सकते है जिससे की आपका ब्लॉग internet पर publish हो जायेगा और उसके जरिये आपको लोग जानने लगेंगे और आपके पास contacts आने शुरू हो जाएंगे। 

ब्लॉग कैसे बनाये जानेंगे पर साथ ही कुछ निम्न प्रकार के प्लेटफार्म है जिसपर आप अपना ब्लॉग publish कर सकते है आइये विस्तार से जाने :- 

1. Blogger ये एक ऐसा प्लेटफार्म है जो काफी समय से अपने साथ है और अभी भी इसकी पॉपुलैरिटी काम नहीं हुई है।  किसी नई ब्लॉगर के लिए ये प्लेटफार्म बहुत अच्छा माना जाता है new blog बनाने के लिए ये प्लेटफार्म बेस्ट है और ये फ्री है। 

2. WordPress वर्डप्रेस एक ब्लॉग्गिंग का बहुत अच्छा माध्यम है वर्डप्रेस में पहले से ही theme और design मिल जाते है जिससे की नई ब्लॉग बनाने में आसानी होती है और साथ ही अपने हिसाब से इसको customize भी कर सकते है। 2024 तक, 835 मिलियन से अधिक वेबसाइटें वर्डप्रेस का उपयोग करती हैं। इसका मतलब है कि इंटरनेट पर मौजूद सभी वेबसाइटों में से 43.2% वर्डप्रेस द्वारा संचालित हैं।

3. Tumblr – Tumblr एक ब्लॉग्गिंग के साथ सोशल मीडिया मार्केटिंग का प्लेटफार्म भी है ये और ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म से थोड़ा सा अलग है। ये micro blogging के लिए बेस्ट है जिसमे आप अपना ब्लॉग को republish sharing और कुछ services ऐड कर सकते है इस प्लेटफार्म से आप अपना कंटेंट पब्लिश करके अपने follower को बढ़ा सकते है ये बिलकुल फ्री है। 

4.Weebly-  आज के समय में weebly एक लोकप्रिय ब्लॉग़िंग प्लेटफार्म है इस पर आप अपने बिज़नेस और E-commerce stores के साथ ब्लॉग बना सकते है इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग के डिज़ाइन के लिए बहुत सारे templates मिल जाते है। 

फ्री blog बनाने के लिए कुछ प्लेटफार्म है जैसे मैंने ऊपर बताया है Blogger और WordPress आदि  इसके बारे में मैंने ऊपर पोस्ट में लिखा है और ये सभी प्लेटफार्म बिलकुल फ्री है स्टार्टिंग में आप यहाँ से ब्लॉग्गिंग करे तो आपके पैसे खर्च नहीं होंगे और अच्छा काम करने लगेंगे तो आपको blogging से पैसा कमाने का मौका भी मिलेगा। 

YouTube पर Blog Kaise Banaye वो भी फ्री में आइये जाने – अगर आप बिलकुल स्टार्ट करना चाहते है तो आपको पैसे खर्च नहीं करना चाहिए आपको ब्लॉग्गिंग सीखना है तो आपको सबसे पहले फ्री में स्टार्ट करना चाहिए जब आपको थोड़े दिनों बाद नॉलेज होने लगेगी तो आप कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। 

यूट्यूब पर ब्लॉग बनाना बिलकुल सिंपल है आप YouTube पर अपना ईमेल अकाउंट बनाकर लॉगिन करे उसके बाद किसी एक केटेगरी को Choose करके उसपर ब्लॉग्गिंग की वीडियो बनाना स्टार्ट कर दे ताकि आपके बारे में और लोगो को पता चले। YouTube बिज़नेस को प्रमोट करने का बहुत अच्छा माध्यम है आप अपने सारे हुनर को वीडियो के द्वारा दिखा सकते है। YouTube Par Blog Kaise Banaye के बारे में और अधिक जानकारी  के लिए आप  यूट्यूब पर जाकर वीडियो देखे। 

ब्लॉग कैसे बनाएं ब्लॉग बनाने के बहुत सारे प्लेटफार्म ऊपर बताये गए है आप अपने सुविधा के अनुसार कोई भी प्लेटफार्म Choose करके ब्लॉग बनाना स्टार्ट करे। यहाँ पर एक New Blog Kaise Banaye के बारे में बताते है। 

WordPress, blogger, tumblr और weebly जैसे कई प्लेटफार्म उपस्थित है आप अपने सहूलियत के अनुसार कोई एक प्लेटफार्म का चयन करे। 

आप अपने ब्लॉगिंग के अनुसार कुछ unique नाम रखे जिसको आप आसानी से याद रखे लोगो को भी अच्छा लगे। 

Domain Name एक तरह का एड्रेस होता है जिसके जरिए लोग आप तक पहुंच पाते है। आपको फ्री डोमेन नाम मिल जायेगा जिस प्लेटफार्म पर आप अपना ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बनाना चाहते है। 

ब्लॉग बनाने के लिए आप ऐसी थीम का चुनाव करे जो आपके केटेगरी के अनुसार देखने में भी अच्छा लगे। अपनी अपनी ब्लॉग सामग्री अनुसार थीम को Choose करे। 

अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करे जैसे की आपको जो कलर पसंद है वैसा Heading, Font, Colors, Images, widgets और Menu आदि को अपने अनुसार कस्टमाइज करे। 

‘Write a new post’ का option मिलेगा उसको क्लिक करे और अपनी ब्लॉग पोस्ट बनाना शुरु करे। अपने ब्लॉगिंग के अनुसार उसमे कंटेंट वीडियो photos आदि add करे और एक बेहतरीन ब्लॉग प्रस्तुत करे। 

जब आपका पोस्ट कम्पलीट हो जायेगा तो सिम्पल आप अपने पोस्ट को preview करके देख सकते है और जो अच्छा न लगे उसको दुबारा चेंज करके उसको पब्लिश कर सकते है। Publish करने के लिए आपको ‘Publish‘ या ‘Post‘का बटन क्लिक करना होगा। 

जब आपका ब्लॉग अच्छे से लिख जायेगा और अच्छे से customize हो जाये तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का प्रयास करेंगे ताकि आपके ब्लॉग पर लोगो का जमावड़ा हो जिससे की आपकी इनफार्मेशन सभी लोगो तक आसानी से पहुंच पाए।  इसलिए आपको कुछ social media का सहारा लेना होगा जैसे की Facebook, ट्विटर, LinkedIn आदि पर Share करें।

ये टिप्स बिलकुल बेसिक है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से ब्लॉग लिख सकते है और अधिक मेहनत करेंगे तो आपको खुद और एक्टिविटी करने को दिल चाहेगा और आपको ब्लॉग लिखने में और भी अधिक मजा आने लगेगा। 

ये भी पढ़िए : बैकलिंक बनाने के तरीके, बैकलिंक बनाने के लिए कहाँ करे सबमिशन जाने

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है आज में इस ब्लॉग में बाकि लोगो की तरह नहीं बोलूंगा की ब्लॉग से लाखो रूपये कमाए लेकिन आप कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते है इसकी कोई लिमिट नहीं है, ये आपके अपने मेहनत पर depend करता है। चलिए जानते है की फ्री में ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए :  

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए
  1. आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन (advertisement) दिखाकर पैसा कमा सकते है। 
  2. किसी दूसरे कंपनी या प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमा सकते है। 
  3. Affiliate मार्केटिंग करे : किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग करके उनके प्रोडक्ट को सेल कर सकते है और अपना कमिशन बना सकते है। 
  4. अपने वेबसाइट पर गूगल Adsense का प्रयोग करके पैसा कमा सकते है। 
  5. E-book बनाकर अपनी वेबसाइट पर sell कर सकते है और पैसा कमा सकते है। 
  6. Sponsored Post/Guest Post स्वीकार कर सकते है और अपने ब्लॉग पर किसी दूसरे लोगो के लिखे ब्लोग्स या आर्टिकल को अपने पोस्ट में डाल के उनसे पैसे कमा सकते है। 
  7. दुसरो के लिए ब्लॉग लिखे और उनसे उन कंटेंट का पैसा ले सकते है। आसान भाषा में उसको कंटेंट राइटर कहते है। 
  8. अपने ब्लॉग पर किसी दूसरे का लिंक पेस्ट करे और बदले में उनसे उस लिंक का पैसा ले सकते है। 

पैसे कमाने के तरीके बहुत है पर इसके लिए आपको लगन से काम करना होगा और अच्छे अच्छे आर्टिकल पब्लिश करने होंगे। अगर आपके आर्टिकल/ब्लॉग में दम है तो आपका ब्लॉग जल्दी गूगल में रैंक होगा और भर भर के ट्रैफिक आएगा। 

आशा करता हूँ की आपको मेरा पोस्ट ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए पढ़ने में अच्छा लगा होगा। आपको कुछ सिंपल टिप्स को फॉलो करने है और इसको करना है अगर आपको ब्लॉग बनाने में कोई परेशानी आ रही हो तो हमसे हेल्प ले सकते है आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश की जाएगी। 

जो कोई अभी स्टार्टअप करना चाहता है उसको Free Blog Kaise Banaye in Hindi वाला आर्टिकल शेयर करे ताकि उसको मदद मिले।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *