All BlogsHealth

Dry Skin Care Tips in Hindi: क्या आप भी हैं ड्राई स्किन से है परेशान ?

Spread the love

Dry Skin Care Tips in Hindi – ड्राई स्किन की देखभाल के लिए उपाय

अगर आप भी लोगो की बातो में आकर Fancy प्रोडक्ट Try करने के बाद भी रूखी त्वचा की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप इन सब चीज़ो को आजमा कर देखें।

Dry Skin Care Tips in Hindi: सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या Normal होती है। इसे दूर करने के लिए बाजार में न जाने कितने सारे उत्पाद है, मार्किट में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट आ गए है। और हम जैसे लोग उसका सेवन भी बड़े आराम से करते है। बिना किसी डॉक्टर के सलाह के ही हम कोई भी प्रोडक्ट्स बाजार से लाते है और अपने त्वचा को नुकसान पंहुचा लेते है।

आज मै आपको कुछ सिंपल से नुस्खे बताऊंगा जिससे की आपकी स्किन होगी एकदम नेचुरल ये नुस्खे घर में ही मिल जायेंगे आपको बाजार में जाकर बेकार की क्रीम या लोशन लेने की जरुरत नहीं है।

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन क्यों होती है ?

क्या आप जानते है सर्दियों में त्वचा में नमी ( Moisture) के कम होने की वजह से वह सूखने लगती है। ठण्ड के मौसम में चलने वाली हवा की वजह से त्वचा (Skin) खुश्क (Dry skin) हो जाती है और इसके कारण हमारी सफ़ेद तरह का निशान या त्वचा फटने भी लगती है।

Dry Skin

(Read More : आयुर्वेद के अनुसार रात के खाने (डिनर) में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें)

त्वचा के ड्राई होने के क्या कारण हो सकते है ?

परफ्यूम / Perfume

Dry Skin Care Tips in Hindi: क्या आपको पता है की हम जो परफ्यूम इतने शौख से लगते है वो हमारी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है खासतौर पर Dry Skin वाले लोगो को परफ्यूम से दूर रहना चाइये। क्युकी आपने कभी नहीं सोचा होगा लेकिन खुशबू शुष्क त्वचा को परेशान कर सकती है या इसे बदतर बना सकती है। परफ्यूम एक एलर्जी का ही सोर्स है। आपको अधिक सुगंध वाले परफ्यूम से दुरी बना लेनी चाइये अगर अपने स्किन को बेहतर बनाना हो।

साबुन और शैम्पू / Soap & Shampoo

आपको जानकर हैरानी होगी की बहुत सारे साबुन और शैम्पू मार्किट में Available है जो की आपकी त्वचा और सर की त्वचा से नमी को कम करते है। ये इसलिए क्युकी इनका इस्तेमाल तेल को निकलने के लिए किया जाता है और आपकी स्किन पहले से ही ड्राई है तो आपके स्किन में तेल की मात्रा होनी जरुरी है। इसलिए साबुन से बेहतर है की आप किसी ऐसे फेस वॉश, बॉडी वॉश और कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट का चयन करें जिससे की आपकी त्वचा ठीक रहे। (Read More : महिला स्वास्थ्य

Dry स्किन से कैसे बचे? जाने घरेलु उपाय।

1. दूध / Milk

कई लोग दूध या मलाई का सेवन अपने त्वचा पर करते है ताकि Dry Skin की समस्या से निजात पाया जा सकें, लेकिन क्या आपको ये बात पता है की दूध को न केवल लगाने से बल्कि उसको पीने से आप की मुश्किलें दूर हो सकती हैं। अगर आपको स्किन पर मिल्क लगाने में अजीब लगता है तो आप इसका सेवन पी कर भी कर सकते है।

साल 2015 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार आहार में दूध को शामिल करने से Dry Skin को फायदा पहुंचता है। दूध में मौजूद फैट सूखी त्वचा में सुधार करने के काम में आता है।

2. नारियल का तेल / Coconut Oil

गिरी यानी नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि नारियल तेल त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है ये आपकी डेड स्किन को बदलकर नई त्वचा लेकर आता है साथ ही आपकी स्किन को सुन्दर प्रवृति प्रदान करते है। आप इसकी तुलना पेट्रोलियम जेली से भी कर सकते हैं। यह उतना ही प्रभावी और सुरक्षित होता है। नारियल के तेल को लगाने से त्वचा में नमी को सुधार कर त्वचा की सतह पर लिपिड्स की मात्रा भी बढ़ती है।

3. नींबू और ग्लिसरीन (Lemon and Glycerin)

8 DIY Aloe Vera Hair Mask For Different Hair Concerns | Be Beautiful India
Home Remedies for Dry Skin

आपके घर में निम्बू तो जरूर होगा अगर नहीं भी हुआ तो बड़े ही सस्ते में आपको सब्जी वाले के पास मिल जायेगा सुनकर आपको लगेगा की निम्बू क्या करेगा मै आपको बता दू की इसकी प्राइस पर न जाइये इसके क्वालिटी पर भरोसा करे क्युकी कभी कभी जिसको हम हलके में लेते है वही सबसे ज्यादा कारगर होते है।
आप निम्बू के रस को निचोड़कर उसमे थोड़ा सा ग्लिसरीन की मात्रा डाले और अपने त्वचा पर लगाए आप खुद देखेंगे की आपके फेस पर कोई भी ड्राई स्किन की झलक नहीं देखेगी। सच में ये बहुत असरदार है इसका सेवन एक बार एक हफ्ते तक जरूर करे आपको रिजल्ट मिलेगा।

4. एलोवेरा 

Dry Skin Care Tips in Hindi: एलोवेरा सदाबहार और आयुर्वेद के अनुसार ये बहुत साडी बीमारियों को दूर करने में भी कारगर है। आप इसको किसी भी रूप में इस्तेमाल कर सकते है लेकिन बात हो रही है ड्राई स्किन की तो एलोवेरा की जेली का इस्तेमाल करके अपने रूखी त्वचा (Dry Skin) को सॉफ्ट बना सकते है। इसको लगाने के तरिका – इसके लिए आपको अपने हाथों पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लेना है और हाथों पर लगा लेना है उसके बाद अपनी त्वचा पर हलके हाथो से राउंड राउंड मालिश करना है। जब अच्छे से हो जाये तो इसको दस मिनट बाद नार्मल पानी से धो सकते है ये काम आपको दिन में तीन बार करना होगा जिससे ज्यादा असर दिखेगा।

  • अगर आपकी Dry Skin हो तब आप गरम पानी की बजाय नार्मल पानी से नहाएं।
  • रात में सोने से पहले चेहरे पर कच्चा दूध या उसकी मलाई लगाएं इससे त्वचा में सुंदरता दिखेगी और नमी भी रहेगी।
  • नहाने के बाद पूरे बॉडी पर गिरी का तेल लगाएं और गीले कपड़े से पोछें।
  • नहाने के पानी में आप तेल की कुछ बूंदें डालें।
  • कपडे पहनने से पहले अंदर सूती कपडा जरूर पहने।
  • बहुत अधिक ड्राई होने पर किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *