Health

Baby Care Tips in Hindi: सर्दियों मे बच्चो के देखभाल के लिए अपनाए ये टिप्स

Spread the love

सर्दियों मे बच्चो के देखभाल के लिए अपनाए ये टिप्स

Baby Care Tips in Hindi : सर्दियां आ गई हैं  ऐसे में हमे बच्चों की कुछ खास देखभाल करने की जरूरत होती है बच्चों की इम्यूनिटी सिस्टम काफी कमजोरहोती है इसीलिए ये जल्दी बीमार पड़ जाते है|बच्चें के जन्म से लेकर पांच वर्ष तक उनको विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है| बच्चों को सर्दी , खासी, निमोनिया रहने का खतरा सर्दियों मे हमेशा बना रहता हैं| इसीलिए हम कुछ टिप्स आपको बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप अपने बच्चे को स्वस्थ रख सकती हैं|

Baby Care Tips in Hindi: माताएं अक्सर अपने बच्चे को हद से ज्यादा कपड़े पहना देती है | जिसके कारण बच्चे सही से चल भी नहीं पाते। टोपी , मफलर आदि बच्चों को ज्यादा टाइट ना पहनाए। बच्चें की त्वचा नाजुक होती है इसीलिए उनको पहले कॉटन के कपड़े पहनाए ओर उसके बाद स्वेटर पहनाए। अगर बच्चा घर में है तो स्वेटर ज्यादा नहीं पहनाए। घर की खिड़की दोपहर मे खोल दे ताकि सूरज की रोशनी उनको पर्याप्त मिलती रहे और घुटन भी ना हो। स्वेटर अच्छी क्वालिटी के ले ताकि ज्यादा स्वेटर न पहनाना पड़े।

(ये भी पढ़िए : सिर दर्द का घरेलू इलाज)

कमरे की खिड़की और दरवाजे दोपहर मे खुले रखे ताकि बच्चो को पर्याप्त मात्रा मे सूरज की रोशनी मिल सके । बच्चों को अत्यधिक रूम हीटर के पास ना रखे इसे निकलने वाली गर्म हवा बच्चे की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।कमरे मे ज्यादा आग भी जलाकर न रखे इसे निकलने वाला धुआं बच्चे को नुकसान पहुंचाता है।

Baby Care Tips in Hindi : बच्चों की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है ऐसे में बच्चों को रोज मालिश करना चाहिए। त्वचा ड्राई होने पर बच्चों को रेसेज और खुजली होने लगती है। कपड़ा पहनने से पहले बच्चे को मॉइश्चराइजर या बेबी लोशन जरूर लगाए जिससे बच्चे की त्वचा कोमल बनी रहे। नहलाने से पहले और बाद में बच्चों को तेल अवश्य लगाए जिससे बच्चा गम रहे।

(ये भी पढ़िए : बालो को लंबा और मजबूत करने के बेहतरीन तरीके)

मां का दूध बच्चें के लिए बहुत जरुरी है। इससे उन्हें पोषण मिलता है और शरीर में गर्मी बनी रहती है। मां को हर एक घंटे में बच्चें को अपना दूध पिलाते रहना चाहिए । इससे बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ती है और बच्चा अनेकों बीमारियों से बचा रहता है। शुरुआत के छह महीने तक बच्चें को अपना दूध जरूर पिलाते रहना चाहिए।

अक्सर बच्चें रात के समय कंबल से बाहर आ जाते है और उन्हें ठंड लग जाती है। ऐसे में बच्चें को रात मे फुल स्लीव के स्वेटर जरूर पहनाने चाहिए ताकि बच्चे को ठंड ना लगे। अगर बच्चा छोटा है तो बच्चे को डाइपर जरूर पहनाए ताकि बेबी का बिस्तर बिलकुल भी गीला ना हो और वो आराम से अपनी नींद पुरी कर सके।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *